healthHEALTH AND LIFESTYLEINFORMATION

हर रसोई में मिलने वाली दालचीनी में छुपा है सेहत का खजाना, जानिए दालचीनी है कितनी गुणकारी ?

4views

आपने दालचीनी ( Cinnamon) का नाम जरूर सुना होगा। आमतौर पर लोग दालचीनी का प्रयोग केवल मसालों के रूप में ही करते हैं, क्योंकि लोगों को दालचीनी के फायदे के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।  आयुर्वेद में दालचीनी को एक बहुत ही फायदेमंद औषधि के रूप में बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार, दालचीनी के इस्तेमाल से कई रोगों का इलाज किया जा सकता है। इसके पेड़ के तने की खाल निकालकर इसे धूप में सुखाया जाता है और फिर रोल कर दालचीनी स्टिक बनाई जाती है। तो आइए जानें इसे खाने के क्या फायदे होते हैं।

आइये जानते हैं दालचीनी के क्या हैं फायदे?

1.दूसरे मसालों की तरह दालचीनी में पॉलीफेनॉल्स नाम का प्लांट कम्पाउंड होता है, जो एक सुरक्षात्मक, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

2.दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल औषधीय गुण भी होता है, यही वजह है कि इसका उपयोग चाइनीज़ हर्बल दवाओं में खूब होता है। इसकी खुशबू इसके पेड़ की खाल से निकलने वाले तेल से आती है, जिसे cinnamaldehyde कहते हैं। यह बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने में मददगार होता है

3.कुछ रिसर्च बताती हैं कि दालचीनी में एंटी वायरल प्रापर्टी होती है जिससे फ्लू और डेंगू जैसे कई तरह वायरस से बचाने में मदद करती है।

4.ऐसा माना जाता है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने का काम करती है। कई ट्रायल्स से भी साफ होता है कि इसका सेवन डायबिटीज़ में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करता है।इसी वजह से ये टाइप 2 डाइबिटीज के जोखिम को कम करता है।

5.रिसर्च बताती है कि दालचीनी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, इस विषय में और शोध की भी ज़रूरत है।

6.दालचीनी न सिर्फ ब्लड प्रेशर दालचीनी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने का काम भी करता है। जससे दिल की बीमारी से बचाव होता है ।जिसका सीधा असर आपकी दिल की सेहत पर पड़ सकता है।

कितनी दालचीनी का सेवन है सुरक्षित ?

आमतौर पर दालचीनी को सभी के लिए सुरक्षित माना जाता है। वयस्कों के लिए दिन में एक चम्मच दालचीनी खाना सुरक्षित है, वहीं, बच्चों के लिए आधा चम्मच सही है। इससे ज़्यादा मात्रा का सेवन करना डायबिटीज़, दिल के मरीज़ों और लिवर की बीमारी में नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने