MADHYA PRADESHNATIONAL

DAVV Exam Update: डीएवीवी की परीक्षाओं का ढर्रा बिगड़ा, कॉपियों की कमी के कारण होगी देरी, अगला सत्र भी होगा लेट

22views

डीएवीवी की परीक्षाओं का ढर्रा पूरी तरह से बिगड़ गया है।चुनाव की वजह से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की परीक्षा व्यवस्था बुरी तरह बिगड़ गई है। मार्च में शुरू हुई स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अभी तक खत्म नहीं हुई है। बीए-बीएससी अंतिम वर्ष के पेपर जून दूसरे सप्ताह तक चलेंगे। इसके बाद स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं करवाई जाएगी। इसके चलते जुलाई से प्रारंभ होने वाला शिक्षा सत्र प्रभावित होगा। अगली बैच की कक्षाएं अगस्त से पहले लगना संभव नहीं है, क्योंकि प्रथम-द्वितीय वर्ष की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी ही अगली कक्षा में जाएंगे।

अप्रैल-मई में होने वाली बीए, बीकॉम, बीएससी सहित अन्य स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा का टाइम टेबल नहीं आया है। उत्तर पुस्तिकाओं की कमी के चलते भी विश्वविद्यालय जून तीसरे सप्ताह से परीक्षा करवाने जा रहा है। कॉपियों के लिए विश्वविद्यालय ने एजेंसी तय कर दी है, जो अगले कुछ सप्ताह में इन्हें भिजवाना शुरू कर देगी। करीब 10 लाख मुख्य काॅपियों की आवश्यकता है। इस वजह से भी विश्वविद्यालय ने परीक्षा का टाइम टेबल नहीं निकाला है। दोनों परीक्षाओं में करीब 90 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

जल्‍द जारी होगा शेड्यूल

अधिकारियों के मुताबिक स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए कई सरकारी-निजी कॉलेजों को केंद्र बनाया है। यह परीक्षा खत्म होने के बाद प्रथम व द्वितीय वर्ष के पेपर रखेंगे, क्योंकि इन परीक्षाओं के लिए भी केंद्र बनाना होंगे। वे बताते है कि एनईपी वाले पाठ्यक्रम होने के चलते परीक्षाएं 45-55 दिन चलेंगी। जून-अगस्त के बीच पेपर होंगे। उसके बाद मूल्यांकन के लिए 60 दिन का समय लगेंगा। इसके चलते अक्टूबर से पहले रिजल्ट आना संभव नहीं है। परीक्षाओं का ढर्रा बिगड़ने से अगला शिक्षा सत्र भी देरी से शुरू होगा। परीक्षा विभाग के सहायक कुलसचिव डा. विष्णु मिश्रा का कहना है कि परीक्षा को लेकर जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा।