NATIONAL

किसानों को केंद्र सरकार का तोहफा, पीएम-आशा योजना रहेगी जारी, खाद पर भी मिलेगी सब्सिडी

15views

केंद्र सरकार ने किसानों को बेहतर मूल्य और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए पीएम आशा योजना को मंजूरी दी। इसके तहत किसानों को बेहतर मूल्य और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने में सुविधा मिलेगी। इस सरकारी स्कीम में वित्त वर्ष 2025-26 तक 35 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। उस स्कीम पर 35,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिससे किसानों को एमएसपी पर खरीद की सुविधा मिलेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए निरंतर बड़े कदम उठा रही है। उन्होंने ट्वीट किया कि किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य मिलेगा, जबकि उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतें प्राप्त होंगी।

 पोर्टल के जरिए की जाएगी खरीदी

केंद्र सरकर ने दालों, तिलहन और खोपरा की खरीद को 45 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया है। इससे अन्नदाताओं को एमएसपी पर अधिक खरीद की सहूलियत मिलेगी। एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा खरीद ई-समृद्धि पोर्टल और ई-संयुक्ति पोर्टल के जरिए की जाएगी।

बफर स्टॉक में होगी मदद

पीएसएफ स्कीम का विस्तार दालों और प्याज के बफर स्टॉक को बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे कीमतों में अत्यधिक कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। वहीं, केंद्र सरकार ने मूल्य घाटा भुगतान स्कीम का कवरेज बढ़ाकर 40% कर दिया है। साथ ही एमआईएस के अंतर्गत कवरेज को 25% तक बढ़ाया गया है।