healthHEALTH AND LIFESTYLEINFORMATION

लौंग में छुपा है सेहत का राज

7views

भारत मसालों का देश कहा जाता है रोजमर्रा हमारे घर पर कई सारे मसाले इस्तेमाल होते हैं। इन मसालों के अपने- अपने अलग- अलग गुण होते हैं साथ ही ये मसाले हमारे स्वास्थय को बेहतर भी बनाते हैं इन्हीं में से एक मसाला है लौंग, जो अपने गुणों के लिए जानी जाती है आइये जानते हैं कि लौंग में हमारी सेहत के कौन-कौन से राज छुपे हैं।

1. फैटी लीवर-

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इस वजह से लौंग शरीर के अंगों खासतौर से लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। लौंग के सेवन से लीवर की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। और यह भोजन के पाचन में भी मदद करती है।

2. खांसी-

गले की खराश की समस्या को दूर करने लिए भी लोग को कच्चा चबा सकते है. अगर सूखी खांसी हो तो लौंग सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। लौंग का तीखापन दूर करने के लिए लौंग को भूनकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. मुंह की बदबू-

सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप लौंग को चबाकर खा सकते हैं. इससे मुंह की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है।

4. इम्यूनिटी-

लौंग के साथ दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है.

5.सिर दर्द और माइग्रेन में लौंग का प्रयोग लाभदायक

आप लौंग के फायदे सिर दर्द की परेशानी में ले सकते हैं। अगर कोई रोगी आधासीसी से पीड़ित है या फिर अन्य प्रकार के सिर दर्द की समस्या से परेशान है तो लौंग का प्रयोग लाभ दिलाता है। इसके लिए 6 ग्राम लौंग को पानी में पीसकर सुखा लें। इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसका कान के आस-पास गाढ़ा लेप करने से सिर दर्द या आधासीसी की समस्या में लाभ होता है।

6.दांतों के रोग में लौंग के प्रयोग से लाभ

दांतों की बीमारियों में भी लौंग काफी फायदेमंद  है। लौंग के तेल को रूई के फाहे में लगाकर दांतों में लगाएं। इससे दांतों के दर्द से आराम मिलता है।अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो लौंग का तेल दर्द को कम करनें में काफी मददगार हो सकता है।

7.स्पर्म बढ़ाए लौंग

दूध में लौंग मिलाकर नियमित पीने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है. इसके साथ ही ये सेक्सुअल कपासिटी को भी बढ़ाती है. आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच लौंग का पाउडर मिलाएं और उसका सेवन करें.

8.ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल 


लौंग में भरपूर मैग्निशियम, पोटेशियम और मिनरल्स होते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रहता है और शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है.

लौंग क्या है? (What is Cloves?)

लौंग के वृक्ष पर लगभग 9 वर्ष की आयु में फूल लगने शुरू हो जाते हैं। इसकी फूल कलियों को ही सुखाकर बाजार में लौंग के नाम से बेचते हैं। लौंग काे आयुर्वेद में बहुत महत्व है लौंग के फायदे या कुछ विशेष गुण इस प्रकार हैंः-

  • लौंग के सेवन से भूख बढ़ती है। आमाशय की रस क्रिया सही रहती है।
  • भोजन के प्रति रुचि पैदा होती है और मन प्रसन्न होता है।
  • लौंग पेट के कीड़ों को खत्म करती है।
  • यह चेतना-शक्ति को सही रखती है।
  • यह शरीर की दुर्गन्ध को खत्म करती है।
  • दर्द, घाव पर लेप करने से रोग सही होते हैं।
  • लौंग मूत्र मार्ग को सही रखती है और पेशाब के रास्ते हानिकारक चीजों को बाहर निकालने में मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.