NATIONAL

भारतीय रेलवे का टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव

2views

आपको अगर भारतीय ट्रेन से सफर करना होता है तो इसके लिए आपको बस ट्रेन टिकट बुक करना होता है जिसके बाद आप नॉन एसी से लेकर एसी कोच में सफर कर सकते हैं, लेकिन भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग सिस्टम में एक बड़ा बदलाव किया है। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि आम आदमी का इस पर क्या असर पड़ेगा? तो चलिए जानते हैं रेल मंत्रालय के इस फैसले के बारे में।

भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव कर दिया है। इसकी नोटिफिकेशन आज यानी 17 अक्तूबर 2024 को रेल मंत्रालय द्वारा जारी कर दी गई। इसमें कहा गया कि अब 120 दिन नहीं 60 दिन पहले तक ही ट्रेन टिकट बुक किए जा सकेंगे। इससे पहले तक आप 120 दिन पहले तक ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

कब से लागू  होगा फैसला?

यहां ये भी जान लीजिए कि भारतीय रेलवे का ये फैसला अभी नहीं बल्कि, एक नवंबर 2024 से लागू होगा। ऐसे में अभी अक्तूबर महीने में बचे हुए दिनों में यानी 31 अक्तूबर 2024 तक पहले वाले नियम (इसमें आप 120 दिन पहले यानी 4 महीने पहले ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं) के तहत ही आप ट्रेन टिकट बुक करवा सकेंगें।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए है नियम

आपको अगर ट्रेन से यात्रा करनी है तो ऐसे में आप आईआरसीटीसी की एप या वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं या फिर आप रेलवे के टिकट काउंटर से टिकट लेते हैं, ये नया नियम (1 नवंबर 2024 से 60 दिन पहले ही ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं) इन दोनों जगह पर लागू रहेगा यानी फिर चाहे आप काउंटर से टिकट ले रहे हैं या ऑनलाइन बुक कर रहे हैं।

अब तक अगर आपको ट्रेन टिकट बुक करना होता है तो आप 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं, लेकिन 1 नवंबर 2024 के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा। तत्काल ट्रेन टिकट से बचने के लिए लोग और कंफर्म टिकट मिलने के लिए पहले से ही लोग ट्रेन टिकट बुक कर लेते हैं। जो लोग पहले से कहीं जाने का प्लान करते हैं वे ट्रेन टिकट 120 दिन पहले या उस बीच में बुक कर लेते हैं। ऐसे लोगों को अब पहले से कम समय मिलेगा यानी 120 की जगह सिर्फ 60 दिन का समय।

जबकि, दूसरी तरफ जो लोग देरी से टिकट बुक करते हैं या मान लीजिए कि आपका कहीं जाने का प्लान बाद में बनता है, तो ऐसे में आपको कंफर्म ट्रेन टिकट मिलने के चांस काफी बढ़ जाएंगे। हालांकि, इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकेगा कि त्योहारी सीजन में इससे लोगों को कंफर्म ट्रेन टिकट मिलने में दिक्कतें आएं या टिकट के लिए मारामारी ज्यादा बढ़ सकती है।